Sunday 26 October 2014

बट क्वीन के म्ालक पूरी जानकारी का खजाना

भूमिका
बट क्वीन पहली डिजिटल मुद्रा है. जिसे कमाने में या प्राप्त करने में किसी व्यक्ति या किसी बैंक का कोई विकल्प नहीं. यह पूरा मुक्त ंसी है, जो हम अपने कंप्यूटर की मदद से भी खुद जनरेट कर सकते हैं. इस मुद्रा को बनाने का विचार सबसे पहले 2009 में तब आया, जब समझशिी संकट के कारण अमेरिका के कई बैंक दवालया गए, और लोगों के कई अरब डॉलर का नुकसान हुआ. इस मुद्रा को करीपटो मुद्रा का नाम दिया गया. यह मुद्रा गणना प्रक्रिया लोगराथम के आधार पर काम करती है. जिसके लिए हम अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर, कंप्यूटर इन भागों को काम में लाते हैं जो गणना प्रक्रिया में भरपूर भाग लेते हैं. जैसा कि हमारेकंपयूटर का प्रोसेसर. इस हिसाब प्रक्रिया की बदौलत कंप्यूटर एक लोगराथम का सवाल हल करता है. करीपटो मुद्रा माइनिंग करीपटो मुद्रा माइनिंग शब्द इस काम के लिए इस्तेमाल की जाती है, जिससे हमारा कंप्यूटर किसी करीपटो मुद्रा खोद निकालता है. लोगराथम एक मुश्किल सवाल को हल करने के लिए हम अपने कंप्यूटर को एक पूल से जुड़े कर देते हैं, जहां हमारे कंप्यूटर जैसे हजार हेक्टेयर कंप्यूटर इस काम को करने में जिते हैं. और जैसे ही एक ब्लॉक समाधान होता है, तो इससे निर्यात होने वाली मुद्रा को इन सभी कंप्यूटरों में उनकी स्पीड और काम करने की क्षमता के हिसाब से वितरित कर दी जाती है.
करीपटो मुद्रा परिवार
उसकी 2 मुख्य प्रकार हैं, जिसमें एक का नाम स्क्रीपट क्वीन जबकि दूसरे शाह 256 के नाम से जाना जाता है. दोनों कोनज़ के बीच मुख्य अंतर इन दोनों प्रकार के कोनज़ संबंध गो कि करीपटो मुद्रा से ही है, लेकिन इन दोनों में बेहद अंतर है. जैसे स्क्रीपट क्वीन हम कम हैश पावर से मायनो कर सकते हैं जैसे अपने सीपी यू से, जबकि शाह क्वीन, सी पी यू के बस की बात नहीं. स्क्रीपट क्वीन कठिनाइयों कम होती हैं, जिसके चलते वे जल्दी निर्यात किया जा सकता है, जबकि शाह क्वीन कठिनाइयों बहुत अधिक होती हैं, इसलिए इसे किसी आम सी पी यू से तिनन नहीं किया जा सकता. स्क्रीपट क्वीन को सीपी यू भी मायनो किया जा सकता है, जबकि शाह क्वीन के लिए हमें कंप्यूटर में अलग से एक ग्राफिक्स कार्ड लगाना पड़ता है.
करीपटो क्वीन प्रकार
करीपटो क्वीन की पहली प्रकार बट क्वीन जापानी गणित दान सतोशी नागा मोटो 2009 में शुरू करवाया. ासही लिए किसी भी क्वीन की मिली, या माइक्रो कीमत सतोशी कहा जाता है. बट क्वीन अलावा इस समय कई और क्वीन बाजार में आ चुके हैं. इनमें लाइट क्वीन, पईर क्वीन, फीदर क्वीन, विश्व क्वीन, मून क्वीन, डिजिटल क्वीन .... आदि

No comments:

Post a Comment

Free BitCoin